सभी कार्यालयों में प्रत्येक मंगलवार को होगी जनसुनवाई



शिवपुरी, 27 दिसम्बर 2020/ मध्यप्रदेश शासन की महत्वपूर्ण योजना जनसुनवाई कार्यक्रम प्रत्येक मंगलवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक समस्त कार्यालयों में आयोजित किया जाएगा।
साथ ही जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में भी जनसुनवाई कार्यक्रम पुनः प्रारंभ की जाएगी। उल्लेखनीय है कि विगत दिवस मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो काॅफ्रेंस की समीक्षा के दौरान प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाला जनसुनवाई कार्यक्रम पुनः आरंभ करने के निर्देश दिये गये है।
किसान फसल गिरदावरी में सुधार करायें
शिवपुरी, 27 दिसम्बर 2020/ गिरदावरी मौसम रबी वर्ष 2020-21 का कार्य सारा एप के माध्यम से प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें फसल की किस्म के ऑपशन को भी जोड़ा गया है। जिससे किसान द्वारा जानकारी देने पर फसल की किस्म की जानकारी भी दर्ज की जा सकेगी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने समस्त एसडीएम को गिरदावरी कार्य शुद्धता से समय-सीमा में कराने के निर्देश दिए हैं।
गिरदावरी कार्य में कृषि व उद्यानिकी विभाग के साथ ही किसानों की सहभागिता के लिए एमपी किसान एप का उपयोग किया जाना है। जिसमें किसान स्वयं अपनी फसल की जानकारी दर्ज करके एवं आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। शासन द्वारा मौसम रबी वर्ष 2020-21 का गिरदावरी कार्य पूर्ण करने के लिए समय-सीमा भी निर्धारित की गयी है। गिरदावरी कार्य 20 जनवरी तक पूर्ण किया जाना है। और इस पर आपत्ति 25 जनवरी तक दर्ज करा सकते हैं। जबकि आपत्ति निराकरण 31 जनवरी तक किए जाएगे ।
इन फीडरों पर विद्युत प्रवाह बंद रहेगा आज
शिवपुरी, 27 दिसम्बर 2020/ 11 के.व्ही.झांसी तिराहा फीडर तथा 33 के.व्ही. पोहरी फीडर पर 28 दिसम्बर को आवश्यक रख-रखाव के कारण विद्युत प्रवाह बंद रहेगा।
11 के.व्ही. झांसी तिराहा फीडर के बंद रहने से प्रातः 10 बजे से शाम 4 बजे तक विजयपुरम, कृष्णपुरम, महावीरनगर, महल कालोनी, शंकर कालोनी, खेडापति कालोनी, लुहारपुरा, वीर सावरकर कालोनी से संबंधित क्षेत्र एवं 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र पोहरी के बंद रहने से प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक उपकेन्द्र से जुड़े समस्त क्षेत्र एवं एचटी उपभोक्ता प्रभावित रहेंगे।
नगरीय निकाय निर्वाचन 20 फरवरी और पंचायत निर्वाचन फरवरी-2021 के बाद होंगे
शिवपुरी, 27 दिसम्बर 2020/ राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान परिस्थितियों का आकलन करने के बाद यह पाया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण में निरंतर वृद्धि तथा जन-स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सम्पादित किये जाने की स्थिति वर्तमान में नहीं है। अतरू भारत के संविधान के अनुच्छेद 243-के एवं 243-जेडए में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगरीय निकायों के माह दिसम्बर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन, नगर परिषद नरवर जिला शिवपुरी को छोड़कर (माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार), 20 फरवरी 2021 के बाद कराये जायेंगे।
इसी तरह इन्हीं परिस्थितियों के मद्देनजर त्रि-स्तरीय पंचायतों के माह दिसम्बर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन माह फरवरी-2021 के बाद कराये जायेंगे।

प्रदेश में जनजाति वर्ग के 15 हजार से अधिक युवाओं को दिलाया गया प्रशिक्षण
शिवपुरी, 27 दिसम्बर 2020/ प्रदेश में जनजाति वर्ग के युवाओं को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिलवाये जाने के लिये मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद (मेपसेट) द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। पिछले वर्ष 15 हजार 426 जनजाति वर्ग के युवाओं को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिलाया गया।
वर्तमान में मेपसेट द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संचालन के लिये एमपीएसएसडीईजीबी के पोर्टल का सेपरेट इंस्टेंट निर्मित कराया गया है। इससे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन, मॉनीटरिंग, प्रशिक्षणार्थियों का पंजीयन, असेसमेंट व रोजगार और स्व-रोजगार संबंधी समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही हैं।
कंसल्टेंटी सर्विस अनुबंधित
मेपसेट द्वारा जन-जातीय वर्ग के शिक्षित बेरोजगारों के लिये संचालित प्रशिक्षण एवं रोजगार की सतत मॉनीटरिंग के लिये नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेस प्रायवेट लिमिटेड (नेबकॉन) प्रोजेक्ट यूनिट को अनुबंधित किया गया है। उक्त यूनिट मापदण्ड के अनुसार प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण, प्रशिक्षणार्थियों का पंजीयन, संचालित कराये जा रहे कोर्स की रोजगार के लिये उपयोगिता, प्रशिक्षकों की कोर्स के अनुसार योग्यता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की मासिक मॉनीटरिंग किया जाना प्रमुख है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *